Asia Cup 2023 IND vs BAN Live :भारत -बांग्लादेश मैच की पल-पल की अपडेट्स और लाइव स्कोर देखे यहां

टीम इंडिया को एशिया कप-2023 के आखिरी सुपर-4 मुकाबले में 6 रन की पराजय का सामना करना पड़ा है। टीम को टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी बांग्लादेश ने आखिरी ओवर तक चले रोमांचक मुकाबले में हराया। बांग्लादेशी टीम ने इस टूर्नामेंट में भारत पर 2012 के बाद जीत हासिल की है।


Asia Cup 2023: फाइनल मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ ऐसी होगी भारत की संभावित प्लेइंग 11



कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा है। भारत ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला लिया है। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 265 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 50 ओवर में 259 रन पर ऑलआउट हो गई।


ओपनर शुभमन गिल ने वनडे करियर की 5वीं सेंचुरी बनाई। उन्होंने एशिया कप में पहला शतक पूरा किया। इस गिल की इस टूर्नामेंट चौथी सेंचुरी है। गिल ने 133 बॉल पर 90.97 के स्ट्राइक रेट से 121 रन बनाए।


17 रन पर 2 विकेट खोने के बाद शुभमन गिल और केएल राहुल ने भारत को संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 87 बॉल पर 57 रनों की पार्टनरशिप की। इस पार्टनरशिप को शेख मेहदी हसन ने राहुल को आउट करके तोड़ा।


266 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने पहले ही ओवर में रोहित शर्मा का विकेट गंवा दिया। तीसरे ओवर में तिलक वर्मा भी 5 रन बनाकर बोल्ड हो गए। दोनों को ही डेब्यूटांट तंजीम हसन ने आउट किया। 17 रन पर 2 विकेट खोने के बाद शुभमन गिल और केएल राहुल ने पावरप्ले में टीम इंडिया का कोई और विकेट नहीं गिरने दिया और स्कोर 42 रन तक पहुंचा दिया।


बांग्लादेशी टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 265 रन बनाए। टीम ने भारत को 266 रनों का टारगेट दिया। कप्तान शाकिब अल हसन ने 80 रनों की पारी खेली। उन्होंने 55वीं हाफ सेंचुरी जमाई, जबकि तौहीद हृदॉय ने वनडे करियर की 5वीं फिफ्टी बनाई। तौहीद 54 रन बनाकर आउट हुए। भारतीय खेमे से शार्दूल ठाकुर ने 3 विकेट लिए। मोहम्मद शमी को 2 विकेट मिले।


तौहीद हृदॉय ने वनडे करियर की 5वीं फिफ्टी जमाई। वे 54 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मोहम्मद शमी ने तिलक वर्मा के हाथों कैच कराया। तौहीद ने 81 बॉल की पारी में 66.67 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उन्होंने 5 चौके और 2 छक्के जड़े।


नंबर-4 पर खेलने उतरे बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन ने वनडे करियर की 55वीं फिफ्टी जमाई। उन्होंने 65 बॉल पर हाफ सेंचुरी पूरी की। शाकिब ने 85 बॉल पर 80 रनों की पारी खेली। शाकिब ने 94.12 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के जमाए।


59 रन पर मेहदी हसन मिराज का विकेट गंवाने के बाद कप्तान शाकिब अल हसन ने तौहीद हृदॉय के साथ 5वें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। दोनों ने 115 बॉल पर 111 रन की साझेदारी की। इस शतकीय साझेदारी को शार्दूल ठाकुर ने शाकिब को आउट करते हुए तोड़ा।


पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेशी टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने टॉप-3 विकेट 28 रन पर गंवा दिए। टीम ने 10 ओवर में 44 रन बनाए। भारतीय टीम को शार्दूल ठाकुर ने दो और मोहम्मद शमी ने दो विकेट गंवाए।



रोहित शर्मा ने पिछली प्लेइंग में 5 बदलाव किए हैं। विराट, हार्दिक, बुमराह, सिराज और कुलदीप को आराम दिया गया है, जबकि तिलक वर्मा, प्रसिद्ध कृष्णा, सूर्यकुमार यादव, मोहम्मद शमी और शार्दूल को मौका दिया गया है।


मैच से पहले BCCI ने बयान जारी किया है कि श्रेय्यर अय्यर पूरी तरह फिट नहीं हुए हैं, वे तेजी से रिकवर कर रहे हैं, लेकिन इस मैच के लिए फिट नहीं हुए हैं।


तिलक वर्मा को डेब्यू कैप दी गई है। उन्हें कप्तान रोहित शर्मा ने कैप सौंपी। वर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले महीने टी-20 डेब्यू किया था।


Asia Cup 2023 IND vs BAN Live :भारत -बांग्लादेश मैच की पल-पल की अपडेट्स और लाइव स्कोर देखे यहां


दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी और प्रसिद्ध कृष्णा।


बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), लिट्‌टन दास (विकेटकीपर), तंजीद हसन तमीम, अनमुल हक, तौहीद हृदॉय, शमीम हुसैन, मेहदी हसन मिराज, मेहदी हसन शेख, नसुम अहमद, तंजीम हसन शाकिब और मुश्तफिजुर रहीम।


फाइनल में पहुंच चुकी टीम इंडिया के पास टूर्नामेंट में लगातार चौथी जीत दर्ज करने का मौका है। टीम को अब तक एक भी हार नहीं मिली है। टूर्नामेंट में ये भारत 5वां मैच रहेगा। पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ बेनतीजा रहा था। इसके बाद टीम ने नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका को हराया।


बांग्लादेश टीम एशिया कप से बाहर हो चुकी है। भारत के खिलाफ बांग्लादेश ये मैच जीत भी जाता है तो उसके 2 ही पॉइंट्स होंगे, जो फाइनल में पहुंच चुकीं श्रीलंका और भारत दोनों से कम रहेंगे।


कोलंबो में शुक्रवार को बारिश की 88 फीसदी आशंका है। तापमान 25 से 32 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है।


कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच आमतौर पर स्पिनर्स के लिए मददगार रही है। यहां बल्लेबाजों को भी अच्छी मदद मिलती है। दूसरी ओर तेज गेंदबाजों को इस मैदान पर मुश्किल होती है।

क्रिकेट जगत की न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें www.extrapoint.in | live क्रिकेट मैच की पल पल की अपडेट्स, और live score देखने के लिए हमारी वेबसाइट फॉलो करे www.extrapoint.in |

Latest News