खुशखबरी: अब भारत के पास भी है दुनिया का सबसे शक्तिशाली AI सुपरकंप्यूटर DGX-2, जानें क्या है ख़ास

नई दिल्ली: आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस ( AI ) में दुनियां का सबसे तेज सुपरकंप्यूटर DGX-2 को भारत में भी उपलब्ध करा दिया गया है। इस शक्तिशाली कंप्यूटर को जोधपुर स्थित भारतीय प्रौैधोगिकी संस्थान ( IIT ) में लगाया गया है। DGX-2 के जरिए देश में आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस की पढ़ाई करने में मदद मिलेगी। इसके लिए आईआईटी जोधपुर ने अमेरिकी सुपर कंप्यूटर कंपनी नविडिया ( Nvidia ) के साथ दो साल की साझेदारी की है।


DGX-2 क्या है

इस कंप्यूटर की ख़ास बात यह है कि इसमें 16 महत्वपूर्ण कार्ड लगे हैं जिनमें हर कार्ड की क्षमता 32 जीबी की है। साथ ही इसमें 512 जीबी का रैम दिया गया है। कंप्यूटर में लगे 32 जीबी क्षमता वाले प्रत्येक16 GPU कार्ड इसके काम को काफी ज्यादा बढ़ा देते हैं। इस सुपरकंप्यूटर की क्षमता 10 किलोवाट की है जबकि आम तौर पर दूसरे कंप्यूटर की क्षमता सिर्फ 150 से 200 वाट होती है। करीब डेढ़ क्विंटल वजन वाले इस कंप्यूटर की इंटर्नल स्टोरेज कैपेसिटी 30 टीबी की है। यह दुनिया का सबसे पावरफुल AI सिस्टम है।

DGX-2 देश में पहले से मौजूद DGX-1 का अपग्रेड वर्जन है। मौजूदा समय में DGX-1 देश में IISC बेंगलुरू सहित कुछ संस्थानों में मौजूद है। अब DGX-2 के आ जाने से काम को तेजी की किया जा सकेगा। बता दें DGX-1 जिस काम को करने में 15 दिनों का समय लेता है, उसी काम को DGX-2 आधे दिन में पूरा कर देगा। DGX-2 की कीमत 2.50 करोड़ रूपये है।


worlds most powerful ai supercomputer is now in india, transmitted in iit jodhpur, artificial intelligence, सुपर कंप्यूटर, आईआईटी जोधपुर, भारत में सुपर कंप्यूटर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, तकनीकी शिक्षा, भारत का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर 2021, dgx 2 kya hai



क्रिकेट जगत की न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें www.extrapoint.in | live क्रिकेट मैच की पल पल की अपडेट्स, और live score देखने के लिए हमारी वेबसाइट फॉलो करे www.extrapoint.in |

Latest News