Asia Cup 2023 Final IND vs SL Live : भारत-श्रीलंका मैच की पल-पल की अपडेट्स और लाइव स्कोर देखे यहां

टीम इंडिया ने 8वां एशिया कप खिताब जीत लिया है। टीम ने डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका को 10 विकेट से हराया। यह बॉल बाकी रहते भारत की वनडे में सबसे तेज जीत है। इससे पहले, टीम इंडिया ने केन्या को 2001 में 231 बॉल रहते हराया था।


50 ओवर के वनडे में सबसे तेज जीत का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम है। श्रीलंकाई टीम ने 2001 में जिम्बाब्वे को 274 बॉल रहते हराया था। हालांकि ओवरऑल रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है। इंग्लिश टीम ने 1979 में कनाडा को 60 ओवर के मुकाबले में 277 बॉल रहते हराया था।


कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में श्रीलंकाई टीम टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 15.2 ओवर में 50 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में टीम इंडिया ने 6.1 ओवर में 51 रन बनाते हुए जीत हासिल कर ली।


फाइनल शुरू होने में बारिश के कारण देरी हुई। फाइनल 3 बजे की जगह 3 बजकर 40 मिनट पर शुरू हुआ। टॉस होने के तुरंत बाद बूंदाबांदी शुरू हो गई, जो बाद में तेज हो गई।


एक-एक बदलाव के साथ उतरीं दोनों टीमें फाइनल मुकाबले के लिए दोनों ही टीमों में एक-एक बदलाव किए गए हैं।


श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका ने चोटिल महीश तीक्षणा की जगह दुशन हेमंथ को खिलाया है, जबकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने चोट के कारण बाहर हुए अक्षर पटेल की जगह वॉशिंगटन सुंदर को मौका दिया है।


दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।


श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान),​​​​​ पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दुशन हेमंथा, दुनिथ वेल्लालागे, मथीश पथिराना और प्रमोद मदुशन।


फिलहाल कोलंबो का मौसम साफ है। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार कोलंबो में आज बारिश की 90 फीसदी आशंका जताई गई थी।


फाइनल मैच आज बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो एश‍ियन क्रिकेट काउंस‍िल (ACC) ने एक रिजर्व-डे (सोमवार, 18 सितंबर) रखा है। यद‍ि रिजर्व डे पर भी बारिश होती है, तो भारत और श्रीलंका दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।


यहां भारत के पास 5 साल का खिताबी सूख खत्म करने का मौका होगा, जबकि डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका अपने खिताब का बचाव करना चाहेगी। दोनों टीमें एशिया कप के वनडे फॉर्मेट के फाइनल में 8वीं बार आमने-सामने होंगी। इससे पहले खेले गए 7 फाइनल में से 4 भारत ने जीते, जबकि 3 में श्रीलंका को सफलता मिली।


ओवरऑल भारत और श्रीलंका के बीच 166 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं। भारत ने 97 और श्रीलंका ने 57 मैचों में जीत हासिल की है। 11 मैच नो रिजल्ट और एक मैच टाई रहा है।

क्रिकेट जगत की न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें www.extrapoint.in | live क्रिकेट मैच की पल पल की अपडेट्स, और live score देखने के लिए हमारी वेबसाइट फॉलो करे www.extrapoint.in |

Latest News