IND vs ENG 3rd Test Live : भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच की पल-पल की अपडेट्स और लाइव स्कोर देखें यहां

राजकोट के निरंजन शाह स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को एकतरफा मुकाबले में शानदार मात दी है। 557 रनों का पीछा करते हुए इंग्लैंड की पारी महज 122 रन पर ही सिमट गई। दूसरी पारी में यशस्वी जायसवल ने कमाल की बल्लेबाजी की और लगातार दूसरे मैच में दोहरा शतक लगाया था।


वहीं सरफराज खान और शुभमन गिल ने भी भारत को दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 440 रन तक पहुंचाने में अर्धशतक लगाकर योगदान दिया था। जिसकी वजह से भारत इंग्लैंड को 557 रन का लक्ष्य देने में सफल रहा। जिसके जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 122 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत की तरफ से गेंदबाजी में रवींद्र जडेजा हीरो रहे, जिन्होंने 12.4 ओवर की गेंदबाजी में 41 रन देकर 5 बल्लेबाजों के पवेलियन भेजा।


पहली पारी में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले इंग्लिश बल्लेबाज को दूसरी पारी में भारतीय स्पिनरों की स्पिन गेंदबाजी बिल्कुल समझ नहीं आई। इंग्लैंड के 8 बल्लेबाज स्पिनर की गेंद पर आउट हुए थे। जिस पिच पर भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 440 रन का स्कोर खड़ा किया था तो वहीं इंग्लैंड के बल्लेबाज सिर्फ 122 रन ही बना सके।


इंग्लैंड की दूसरी पारी में सबसे बड़ा स्कोर तेज गेंदबाज मार्क वुड ने बनाया था। वुड ने अंतिम आखिर में आकर 15 गेंदों पर 33 रन की आतिशी पारी खेली। मगर उनके अलावा कोई भी इंग्लिश बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया।


पहली पारी में बल्लेबाजी में कमाल करने वाले रवींद्र जडेजा ने दूसरी पारी में गेंदबाजी में कमाल कर दिया। जडेजा की स्पिन गेंदबाजी का जवाब किसी भी इंग्लिश बल्लेबाज के पास नहीं था। उन्होंने मैच के चौथे दिन ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बने फोक्स और मार्क वुड को अपना शिकार बनाया था। इंग्लैंड टीम की मजबूत बल्लेबाजी जडेजा की फिरकी के आगे ताश के पत्तों की तरह ढह गई।


भारत की पहली पारी में सस्ते में आउट होने वाले 22 साल के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने तीसरे दिन शतक लगाया और चौथे दिन करने आए और अपना दोहरा शतक पूरा किया। उनकी आतिशी पारी के समाने किसी भी अंग्रेज गेंदबाज कोई कमाल नहीं दिखा पाया। उन्होंने 236 गेंदों पर 214 रन की बेहतरीन पारी खेली। जिसके बाद वह टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम की बराबरी कर ली है।


दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।


इंग्लैंड: बेन स्टोक्स (कप्तान), जैक क्रॉले, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन फोक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड और जेम्स एंडरसन।

क्रिकेट जगत की न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें www.extrapoint.in | live क्रिकेट मैच की पल पल की अपडेट्स, और live score देखने के लिए हमारी वेबसाइट फॉलो करे www.extrapoint.in |

Latest News