SA vs NZ World Cup 2023 LIVE: साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच मैच की पल-पल की अपडेट्स और लाइव स्कोर देखे यहां

साउथ अफ्रीका ने वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को 24 साल बाद हराया। टीम को 1999 के बाद अब 2023 में पुणे के मैदान पर 190 रन से जीत मिली। इस बीच न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को लगातार 5 मुकाबलों में हराया था।


MCA स्टेडियम में साउथ अफ्रीका से क्विंटन डी कॉक और रासी वान डर डसन ने सेंचुरी लगाईं, जबकि केशव महाराज ने 4 विकेट लिए।


न्यूजीलैंड पर जीत के साथ साउथ अफ्रीका के 7 मैचों में 6 जीत से 12 पॉइंट्स हो गए। टीम इस वक्त पॉइंट्स टेबल में पहले नंबर पर है, जबकि 7 मैचों में लगातार तीसरी हार के बाद न्यूजीलैंड टीम चौथे नंबर पर फिसल गई। अब न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए आखिरी दोनों मैच जीतने ही होंगे, वहीं साउथ अफ्रीका आखिरी 2 में से एक मुकाबला जीतकर भी नॉकआउट में क्वालिफाई कर जाएगा। साउथ अफ्रीका का अगला मैच अब 5 नवंबर को भारत से होगा। वहीं न्यूजीलैंड अगला मैच 4 नवंबर को पाकिस्तान से खेलेगा।


पुणे में बुधवार को न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। साउथ अफ्रीका ने 50 ओवर में 4 विकेट पर 357 रन बनाए। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड 35.3 ओवर में 167 रन बनाकर ही ऑलआउट हो गया।


साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को 358 रन का टारगेट दिया है। टीम ने पुणे के मैदान पर टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट पर 357 रन बनाए। साउथ अफ्रीका ने इस वर्ल्ड कप में 4वीं बार 350+ का स्कोर बनाया।


ओपनर क्विंटन डी कॉक (114 रन) और रासी वान डर डसन (133 रन) ने शतकीय पारियां खेलीं। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 189 बॉल पर 200 रन की पार्टनरशिप की। डेविड मिलर ने 53 रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी को 2 विकेट मिले। ट्रेंट बोल्ट को एक विकेट मिला।


डी कॉक वनडे करियर का 21वां शतक पूरा कर चुके हैं। यह उनका चौथा वर्ल्ड कप शतक है। उनके चारो शतक इसी वर्ल्ड कप में आए। वे एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले पहले साउथ अफ्रीकी बने हैं।


डी कॉक एक वर्ल्ड कप सीजन में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बैटर्स की सूची में कुमार संगकारा के साथ दूसरे स्थान पर हैं। दोनों ने 4-4 शतक बना चुके हैं। रोहित 5 शतकों के साथ टॉप पर हैं।


इतना ही नहीं, डीकॉक वर्ल्ड कप के एक सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले साउथ अफ्रीकी बैटर बने हैं। रासी वान डर डसन ने वनडे करियर की दूसरी फिफ्टी पूरी की।


दोनों टीमों में एक-एक बदलाव हुआ है। न्यूजीलैंड टीम में लॉकी फर्ग्यूसन की जगह टिम साउदी को शामिल किया गया है। वहीं साउथ अफ्रीका में तबरेज शम्सी की जगह कगिसो रबाडा को जगह मिली है।


आज का मैच जीतने वाली टीम के सेमीफाइनल में क्वालिफाई करने की राह आसान होगी। न्यूजीलैंड 6 मैचों में 4 जीत के बाद 8 पॉइंट्स लेकर टेबल में तीसरे नंबर पर है। वहीं साउथ अफ्रीका ने 6 में से 5 मैच जीतकर 10 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है।


दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

न्यूजीलैंड : टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट।


साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रासी वान डर डसन, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा और जेराल्ड कूटजी।


वनडे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ न्यूजीलैंड का परफॉर्मेंस कुछ खास अच्छा नहीं है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 71 वनडे खेले गए हैं। न्यूजीलैंड ने 25 और साउथ अफ्रीका ने 41 मैच जीते। 5 मैच नो रिजल्ट रहे।


लेकिन, वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका पर न्यूजीलैंड भारी पड़ा है। दोनों टीमें अब तक 8 बार भिड़ीं, 6 में न्यूजीलैंड और केवल 2 में साउथ अफ्रीका को जीत मिली।

क्रिकेट जगत की न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें www.extrapoint.in | live क्रिकेट मैच की पल पल की अपडेट्स, और live score देखने के लिए हमारी वेबसाइट फॉलो करे www.extrapoint.in |

Latest News