PAK vs NZ: पाकिस्तान ने डकवर्थ लुईस सिस्टम के तहत न्यूजीलैंड को 21 रनों से हराया

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच वनडे वर्ल्ड कप का मुकाबला खेला गया। इस मैच को पाकिस्तान की टीम ने 21 रनों से जीत लिया। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच इस मैच में बारिश ने कई बार खलल डाला, जिसके कारण यह मैच नहीं खेला जा सका और आईसीसी के एक खास नियम के आधार पर पाकिस्तान की टीम ने यह मुकाबला अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान की टीम ने इस जीत के साथ अपने सेमीफाइनल की उम्मीदों को अभी भी जिंदा रखा है।


पाकिस्तान के लिए यह करो या मरो का मुकाबला था। इस मैच को अगर वे हार जाते तो वर्ल्ड कप में उनका सफर यहीं खत्म हो जाता और वे चाह कर भी सेमीफाइनल में अपनी जगह नहीं बना पाते। आपको बता दें कि पाकिस्तान को इस मैच में आईसीसी के एक खास नियम के आधार पर जीत मिली है। आइए आपको उस खास नियम के बारे में बताते हैं।


पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 401 रन बनाए। जिसके बाद ऐसा लगने लगा कि पाकिस्तान के लिए अब यहां से मैच जीतना आसान नहीं होगा, लेकिन पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमां ने एक शानदार पारी खेलते हुए पाकिस्तान को इस मैच में दमदार शुरुआत दिलवाई। मैच में बारिश आने की उम्मीद को देखते हुए पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने डकवर्थ ल्यूस के निधारित स्कोर से अपनी टीम को हमेशा आगे रखा।


मैच की दूसरी पारी में जब बारिश ने पहली बार खलल डाला तो पाकिस्तान की टीम डकवर्थ ल्यूस के निधारित स्कोर से 10 रन आगे चल ही थी। उन्हें 21.3 ओवर में कम से कम 150 रन बनाने थे, लेकिन उन्होंने 160 रन बना लिए थे। बारिश रुकने के बाद मैच को जब दोबारा से शुरू किया गया तब पाकिस्तान को जीत के लिए 41 ओवर में 342 रनों की जरूरत थी। फखर जमां और बाबर आजम ने मैच फिर से शुरू होने के बाद अपनी लय को बनाए रखा और टीम को डकवर्थ ल्यूस स्कोर से आगे रखा, मैच में जब दोबारा बारिश ने खलल डाला तो पाकिस्तान की टीम डकवर्थ ल्यूस स्कोर से 21 रन आगे थी। बारिश के कारण मैच फिर से शुरू कर पाना बहुत मुश्किल था। ऐसे में उन्होंने यह मैच 21 रनों से जीत लिया।


दोनों टीमों की प्लेइंग-11

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (डब्ल्यू), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चापमन, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट।


पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, अब्दुल्लाह शफीक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, सलमान अली आगा, शाहीन शाह अफरीदी, हसन अली, मोहम्मद वसीम जूनियर और हारिस रऊफ।

क्रिकेट जगत की न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें www.extrapoint.in | live क्रिकेट मैच की पल पल की अपडेट्स, और live score देखने के लिए हमारी वेबसाइट फॉलो करे www.extrapoint.in |

Latest News