Saturday, September 21, 2024

साउथ अफ्रीका यानी क्रिकेट के सबसे बड़े चोकर्स:जानिए आखिर क्यों वर्ल्ड कप में कहा जाता है साउथ अफ्रीका को चोकर्स



टी-20 वर्ल्ड कप में नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को 13 रन से हराकर बड़ा उलटफेर किया। साउथ अफ्रीका की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें भी खत्म हो गईं। यह पहला मौका नहीं है जब साउथ अफ्रीका की टीम किसी बड़े टूर्नामेंट में खास मुकाम हासिल किए बिना ही बाहर हो गई हो।


वर्ल्ड कप और दूसरे बड़े टूर्नामेंट्स में अक्सर देखा गया है कि साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीम फेल हो जाती है, उसके रास्ते चोक हो जाते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो जीत का दावेदार माने जाने वाली यह टीम टूर्नामेंट से ही बाहर हो जाती है।


साउथ अफ्रीका ने अब तक कुल 15 वर्ल्ड कप खेले है। इनमें से 11 वर्ल्ड कप ऐसे थे जिसमें साउथ अफ्रीका को वर्ल्ड कप का दावेदार माना जा रहा था, लेकिन टीम एक भी वर्ल्ड कप में फाइनल तक नहीं पहुंच सकी। आइए जानते हैं कि साउथ अफ्रीका ने कब- कब बड़े टूर्नामेंट में चोक किया है। और साउथ अफ्रीका के साथ ऐसा क्यों होता है?


शुरुआत 1992 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से: बदकिस्मत बारिश


बारिश की वजह से साउथ अफ्रीका को 1 बॉल में 22 रन का टारगेट मिला।

इंटरनेशनल क्रिकेट में 22 साल बाद साउथ अफ्रीका ने वापसी की। उस पर अश्वेत खिलाड़ियों से भेदभाव करने की वजह से बैन लगा था। इसके बाद साउथ अफ्रीका 1992 में पहली बार वर्ल्ड कप खेलने उतरी। पहले वर्ल्ड कप में ही साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई थी। उसका मुकाबला इंग्लैंड से था। टीम 252 रन के टारगेट का पीछा कर रही थी।अंत में साउथ अफ्रीका को 13 गेंद में 22 रन की जरूरत थी। इसी समय बारिश आ गई और मैच रुक गया। उस वक्त के ‘रेन रूल्स के मुताबिक, साउथ अफ्रीका को एक गेंद में 22 रन का टारगेट मिला। ये नामुमकिन था। टीम हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई।


1996 वनडे वर्ल्ड कप क्वार्टर फाइनल Vs वेस्टइंडीज : 245 पर ऑल आउट

1996 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका का फॉर्म जोरदार था। टीम ने ग्रुप स्टेज के सभी 5 मैच जीते और टेबल टॉप किया। उसने ग्रुप में पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जैसी टीमों को हराया। टीम का क्वार्टर फाइनल वेस्टइंडीज से हुआ, जिसने ग्रुप स्टेज में 5 में से 2 मैच ही जीते थे। क्वार्टर फाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका को 264 रन का टारगेट दिया। जवाब में टीम आउट ऑफ फॉर्म वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम 245 के स्कोर पर ही बिखर गई।


1999 वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल Vs ऑस्ट्रेलिया : हर्शल गिब्स के हाथ से छूटा कैच

1999 में साउथ अफ्रीका को वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था। सुपर 6 के आखिरी मुकाबले में साउथ अफ्रीका की किस्मत फिर खराब हुई। सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया 271 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी। शुरुआत ने उसने अच्छी बढ़त बनाई। अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के 48 रन में 3 विकेट झटके। स्टीव वाॅ और रिकी पॉन्टिंग स्ट्राइक पर थे। वॉ ने मिड-विकेट पर लांस क्लूजनर की गेंद पर फ्लिक किया। हर्शल गिब्स ने कैच पकड़ा, लेकिन समय से पहले सेलिब्रेट करने के चक्कर में उनके हाथ से कैच छूट गया।


उस समय स्टीव वॉ गिब्स के पास गए और कहा, "बेटा, तुमने अभी-अभी वर्ल्ड कप छोड़ दिया है।" इसके बाद वॉ ने नाबाद 120 रन की पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया को जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचाया।


सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर साउथ अफ्रीका से भिड़ा। इस बार मैच टाई रहा। सुपर 6 स्टेज में ऑस्ट्रेलिया ने अफ्रीका को हराया। इस आधार पर ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में विजेता घोषित कर दिया गया।


2003 वनडे वर्ल्ड कप ग्रुप स्टेज Vs श्रीलंका : बारिश बनी रोड़ा


साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 5 ओवर में 39 रन चाहिए थे।

साउथ अफ्रीका पहली बार वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा था। इस वर्ल्ड कप में भी वह दावेदार माना जा रहा था, पर इस बार टीम अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी और वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 रन से हार गई। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए साउथ अफ्रीका को श्रीलंका के खिलाफ ग्रुप स्टेज का आखिरी मैच जीतना जरूरी था। श्रीलंका के दिए हुए 268 रन का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका का स्कोर 45 ओवरों में 229/6 था। इतने में बारिश हो गई और मैच रुक गया। बारिश लगातार चलती ही रही। डकवर्थ लुईस मैथड से मैच टाई हो गया और साउथ अफ्रीका बाहर हो गई। माना जाता है कि अफ्रीका की टीम ने इस बार टारगेट कैलक्यूलेट करने में गलती कर दी थी।


2007 टी-20 वर्ल्ड कप ग्रुप स्टेज Vs भारत : चेज करने में नाकाम


इस मैच में आरपी सिंह ने 4 विकेट लिए थे। इसी साल भारत ने पहला टी-20 वर्ल्ड कप जीता था। 2007 टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी साउथ अफ्रीका ने की थी। ग्रुप के आखिरी मैच में भारत-साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में जाने के लिए जीतना जरूरी थी। इसमें साउथ अफ्रीका ने 153 रन के टारगेट का पीछा करते हुए शुरुआत अच्छी की, लेकिन 20 ओवर में सिर्फ 116 रन ही बना सकी और टूर्नामेंट से बाहर हो गई।


2009 टी-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल Vs पाकिस्तान : 142 पर ऑल आउट

साउथ अफ्रीका इस वर्ल्ड कप में भी जोश में नजर आ रही थी। टीम ने अपने ग्रुप के सभी मैच जीते। इसके बाद उनका सामना पाकिस्तान से सेमीफाइनल में हुआ। यहां उसे हार मिली। पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 150 रन का टारगेट दिया। जवाब में साउथ अफ्रीका 20 ओवर में 142 रन ही बना सकी और मैच हार गई। इस तरह एक बार फिर साउथ अफ्रीका अहम मुकाबले में हारी।


2010 टी-20 वर्ल्ड कप ग्रुप स्टेज

2010 टी-20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका नेट रन रेट का शिकार हो गई। साउथ अफ्रीका के ग्रुप में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान थे। इंग्लैंड ने अपने तीनों मैच जीते। वहीं न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका ने 1 मैच जीता और 2 हारे। नेट रन रेट कम होने की वजह से पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में नहीं जा सके और न्यूजीलैंड क्वालीफाई कर गया।


2011 वनडे वर्ल्ड कप क्वार्टर फाइनल Vs न्यूजीलैंड : 64 रन के अंदर गिरे 8 विकेट

वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका ने अपने ग्रुप में टॉप किया था। टीम ने 6 में से 5 मैच जीते थे। इसके बाद क्वार्टर फाइनल में टीम का मुकाबला न्यूजीलैंड से हुआ। इस मैच में साउथ अफ्रीका अच्छा प्रदर्शन कर रही थी। न्यूजीलैंड को 221/8 के स्कोर पर सीमित करने के बाद साउथ अफ्रीका 24 ओवर तक 108/2 के स्कोर पर संतुलित लग रही थी। जैक कैलिस और AB डिविलियर्स क्रीज पर थे। अगली ही गेंद पर कैलिस के आउट होने के बाद, साउथ अफ्रीका के विकेट गिरते ही चले गए। टीम ने आखिरी 8 विकेट 64 रन के अंदर ही गंवा दिए। इस तरह साउथ अफ्रीका नॉकआउट चरण में फिर से लड़खड़ा गई।


2014 टी-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल Vs भारत : विराट की धमाकेदार पारी

साउथ अफ्रीका ने 2014 में अच्छा प्रदर्शन किया। ग्रुप में 6 पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर रहकर सेमीफाइनल में एंट्री की। साउथ अफ्रीका का सेमीफाइनल भारत के खिलाफ था। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने भारत को 173 रन का टारगेट दिया। साउथ अफ्रीका भारत के खिलाफ अच्छा खेल रही थी, लेकिन विराट कोहली की धमाकेदार पारी ने खेल बदल दिया। भारत ने आखिरी ओवर में मुकाबला 6 विकेट से जीता।


2015 वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल Vs न्यूजीलैंड :

डिविलियर्स ने इलियट का रन आउट मिस किया वर्ल्ड कप में एक बार फिर साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड एक दूसरे से भिड़े। मैच में बारिश होने के कारण न्यूजीलैंड को अपने पहले विश्व कप फाइनल में जगह बनाने के लिए 43 ओवर में 298 रन बनाने थे। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ग्रांट इलियट अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे। एबी डिविलियर्स ने उनका रन आउट मिस किया।आखिरी दो गेंद में जीत के लिए न्यूजीलैंड को 5 रन चाहिए थे। इसके बाद ग्रांट इलियट ने डेल स्टेन की गेंद पर छक्का जड़ दिया और कीवी टीम मैच जीत गई। इस तरह साउथ अफ्रीका का एक और सेमीफाइनल निराशा में डूब गया। इस मैच में ग्रांट ने 84 रन की नाबाद पारी खेली।


2021 टी-20 वर्ल्ड कप

2021 टी-20 वर्ल्ड कप में ग्रुप के 5 में से 4 मैच जीतने के बावजूद साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई। उसके ग्रुप में इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया ने 5 में से 4 मैच जीते। उन दोनों टीम का नेट रन रेट साउथ अफ्रीका से ज्यादा था। इस कारण बराबर पॉइंट्स होने के बावजूद साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी।

क्रिकेट जगत की न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें www.extrapoint.in | live क्रिकेट मैच की पल पल की अपडेट्स, और live score देखने के लिए हमारी वेबसाइट फॉलो करे www.extrapoint.in |

you may also like