IND vs AFG World Cup 2023 LIVE: भारत और अफगानिस्तान के बीच मैच की पल-पल की अपडेट्स और लाइव स्कोर देखे यहां

भारत ने वनडे वर्ल्ड कप-2023 में लगातार दूसरी जीत दर्ज कर ली है। टीम ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया। भारत ने पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट से जीता था। इस जीत के साथ टीम इंडिया के 4 पॉइंट्स हो गए और टीम पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच गई।



बुधवार को अरुण जेटली स्टेडियम में अफगानिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 273 रन बनाए। टीम इंडिया ने 35 ओवर में ही टारगेट हासिल कर लिया। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने 63 गेंद पर शतक लगाया। उन्होंने 131 रन की पारी खेली। पहली पारी में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट लिए।


भारत से ओपनिंग करने आए कप्तान रोहित शर्मा ने शुरुआती ओवरों में ही अटैक करना शुरू कर दिया। उन्होंने 30 गेंद पर फिफ्टी और 63 गेंद पर सेंचुरी लगाई। वह 84 गेंद पर 131 रन बनाकर आउट हुए, इस पारी में उन्होंने 16 चौके और 5 छक्के लगाए।


रोहित शर्मा 131 रन बनाकर आउट हुए, उन्हें राशिद खान ने बोल्ड किया। राशिद ने ईशान किशन को भी कैच आउट कराया, वह 47 रन ही बना सके।


रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ 63 बॉल पर शतक लगाया। वह वनडे वर्ल्ड कप में 7 सेंचुरी बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनके नाम 44 पारियों में 6 शतक हैं। रोहित ने 2015 में एक और 2019 में 5 शतक लगाए थे। ये रोहित के वनडे करियर का 31वां शतक है।


वनडे में सबसे ज्यादा शतक के मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 30 शतक हैं। सबसे ज्यादा शतक के मामले में रोहित तीसरे नंबर पर पहुंचे। सचिन तेंदुलकर पहले (49 शतक) और विराट कोहली दूसरे (47 शतक) नंबर पर हैं।


रोहित ने अपनी फिफ्टी भी 30 गेंद पर ही पूरी कर ली थी। उन्होंने 63 गेंद पर शतक लगाया। वह भारत के लिए सबसे कम गेंदों पर वर्ल्ड कप शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 1983 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 72 गेंद पर शतक लगाया था।


भारत से जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट लिए। वहीं अफगानिस्तान से कप्तान हशमतुल्लाह शहीदी ने 80 और अजमतुल्लाह ओमरजई ने 62 रन की पारी खेली।


भारत से हार्दिक पंड्या को 2 विकेट मिले। वहीं कुलदीप यादव और शार्दूल ठाकुर को 1-1 सफलता मिला। अफगानिस्तान से हशमतुल्लाह और अजमतुल्लाह के अलावा कोई भी बैटर 25 रन का आंकड़ा पार नहीं कर सका।


जसप्रीत बुमराह ने मैच में 4 विकेट लिए। उन्होंने पारी के 45वें ओवर में 2 अहम विकेट झटके। उन्होंने पहले नजीबुल्लाह जादरान को कैच आउट कराया और फिर मोहम्मद नबी को LBW कर दिया। नजीबुल्लाह 2 और नबी 19 रन ही बना सके।


बुमराह ने फिर 49वें ओवर में राशिद खान को कैच आउट कराया, उन्होंने 7वें ओवर में ओपनर इब्राहिम जादरान को भी पवेलियन भेजा था।


शुरुआती 3 विकेट जल्दी गिरने के बाद अफगानिस्तान को कप्तान हशमतुल्लाह शहीदी ने संभाला। उन्होंने अजमतुल्लाह के साथ सेंचुरी पार्टनरशिप की और टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने 80 रन की पारी खेली और कुलदीप यादव का शिकार हुए।


दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन


भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, ​​​​​​श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।


अफगानिस्तान : रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी।


शुभमन गिल टीम के साथ दिल्ली नहीं आए हैं। हालांकि, उन्हें चेन्नई में हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। वो तेजी से रिकवर कर रहे हैं, लेकिन मैदान पर वापसी की तस्वीर अभी साफ नहीं है। उनकी जगह इस मैच में भी ईशान किशन के ओपन करने की संभावना है। हालांकि, टीम मैनेजमेंट इस मैच के लिए सूर्यकुमार यादव को भी मौका दे सकता है।


भारत और अफगानिस्तान के बीच अब तक सिर्फ तीन वनडे मैच खेले गए हैं। इनमें दो मैच भारत ने जीते और एक टाई रहा। इस मैच में भी टीम इंडिया फेवरेट है। उसका हालिया फॉर्म शानदार रहा। इस वर्ल्ड कप की सबसे तगड़ी टीमों में से एक ऑस्ट्रेलिया को टीम इंडिया ने 6 विकेट से हराकर सफर का आगाज किया। अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।


इस मैदान पर अब तक 27 वनडे मैच खेले गए हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 13 और टारगेट चेज करने वाली टीम ने भी इतने ही मैच जीते। एक मैच का नतीजा नहीं निकल सका था। आखिरी 6 मैच में से 5 पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीते। पहली इनिंग का एवरेज स्कोर 260 रन है।


यहां जो हाईएस्ट रन चेज का रिकॉर्ड है, वो टीम इंडिया के नाम दर्ज है। 1982 में हमारी टीम ने श्रीलंका के खिलाफ 278 रन बनाकर जीत हासिल की थी। यहां का विकेट स्लो है, लेकिन साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के पिछले मैच में दोनों टीमों ने करीब 800 रन बनाए। माना जा रहा है कि इस बार भी विकेट बैटिंग फ्रेंडली होगा और टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग को तवज्जो देगी।


देश की राजधानी का मौसम बुधवार को बिल्कुल साफ रहेगा। हवा की रफ्तार 13 से 15 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी। उमस यानी ह्यूमिडिटी करीब 40% रहने की संभावना है। बारिश होने की कोई आशंका नहीं है। लिहाजा, पूरा और बेहतरीन मैच होने की उम्मीद बनाए रखिए।


क्रिकेट जगत की न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें www.extrapoint.in | live क्रिकेट मैच की पल पल की अपडेट्स, और live score देखने के लिए हमारी वेबसाइट फॉलो करे www.extrapoint.in |

Latest News