IND vs AUS World Cup 2023 LIVE : ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का किया फैसला, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग 11

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में रविवार 8 अक्टूबर को टीम इंडिया अपना पहला मैच खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में दोपहर 2 बजे शुरू होगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला लिया है। शुभमन गिल की जगह ईशान किशन ओपन करेंगे।

IND vs AUS World Cup 2023 LIVE: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच की पल-पल की अपडेट्स और लाइव स्कोर देखे यहां

टीम इंडिया के ओपनर शुभमन गिल होटल से स्टेडियम के लिए रवाना नहीं हुए। गिल को तीन दिन पहले डेंगू हुआ था।


दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।


ऑस्ट्रेलिया : पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड।


टीम इंडिया ने हाल ही में एशिया कप जीता और इसके बाद तीन मैचों की ODI सीरिज में इसी ऑस्ट्रेलियाई टीम को 2-1 से शिकस्त दी। पैट कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए हालिया रिकॉर्ड परेशानी का सबब इसलिए भी है, क्योंकि वो भारत आने से पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज गंवाकर आई थी।


वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को इंग्लैंड और नीदरलैंड के खिलाफ दो वॉर्म-अप मैच खेलने थे। हालांकि, ये दोनों ही बारिश की वजह से नहीं हो सके। दूसरी तरफ, ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्म-अप गेम में पाकिस्तान को हराया था।


बहरहाल, दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 149 वनडे खेले गए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 83 और भारत ने 56 मैच जीते। 10 मैच बेनतीजा रहे। वनडे वर्ल्ड कप में भी ऑस्ट्रेलिया का ही पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच 12 मैच खेले गए। 8 में ऑस्ट्रेलिया और महज 4 में भारत को जीत मिली। हालांकि 2019 में पिछला मुकाबला भारत ने ही जीता था।


शुभमन गिल के इस मैच में खेलने पर सवालिया निशान हैं और वो ही इस साल अब तक बल्ले से हमारे टॉप परफॉर्मर रहे हैं। गिल ने 20 मैच में 1230 रन बनाए हैं। उन्होंने एक डबल सेंचुरी भी लगाई। बॉलिंग फ्रंट की बात करें तो कुलदीप यादव ने इस साल 17 वनडे में 33 विकेट लिए। इस दौरान उनकी इकोनॉमी 4.72 रही।


चेन्नई की पिच आमतौर पर स्पिन फ्रेंडली होती है, अगर आज भी पिच स्पिन को मददगार नजर आई तो टीम इंडिया 3 स्पिनर्स के साथ जा सकती है। रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के साथ रविचंद्रन अश्विन को मौका मिल सकता है।


एमए चिदंबरम स्टेडियम का विकेट शुरुआती कुछ ओवर के बाद स्पिनर्स के लिए मददगार साबित होता आया है। अगर बैटर का फुटवर्क अच्छा है तो वह डाउन द ट्रैक काफी स्कोर कर सकता है। शायद यही वजह है कि इंडियन टीम मैनेजमेंट 3 स्पिनर खिलाने पर विचार कर रहा है।


इस स्टेडियम में अब तक कुल 31 वनडे इंटरनेशनल खेले गए। रोचक बात यह है कि पहले और बाद में बैटिंग करने वाली टीमों की जीत का पर्सेंटेज 50-50 है। यानी पहले और बाद में बैटिंग करने वाली टीमों ने 15-15 मुकाबले जीते, जबकि एक मैच टाई रहा है। हालांकि पिछले 4 में से 3 मुकाबले पहले बैटिंग करने वाली टीमों ने जीते।


चेन्नई में 8 अक्टूबर को अधिकतर वक्त मौसम साफ रहेगा। हालांकि, कुछ देर बादल छाए रह सकते हैं। बारिश की आशंका महज 10% है। इस दौरान हवा की रफ्तार 19 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी। खिलाड़ियों और दर्शकों के लिए उमस मुश्किल पैदा करेगी। यह 78% रहेगी।

क्रिकेट जगत की न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें www.extrapoint.in | live क्रिकेट मैच की पल पल की अपडेट्स, और live score देखने के लिए हमारी वेबसाइट फॉलो करे www.extrapoint.in |

Latest News