Saturday, September 21, 2024

IND vs ENG Semifinal : रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले बने भारत के पहले कप्तान



T20 World Cup 2024: टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में पहुंच गई है। गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले गए सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 68 रनों से हराया। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम का प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में अभी तक काफी शानदार रहा है। वह बिना कोई मैच हारे फाइनल में पहुंची है। टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचते ही रोहित शर्मा ने एक खास रिकॉर्ड में एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है। 


IND vs SA T20 WC Final Live :भारत और साउथ अफ्रीका के बीच T20 विश्वकप फाइनल मैच के पल पल के अपडेट्स


IND vs SA 20 WC Final Dream 11: फाइनल मुकाबले के लिए भारत और साउथ अफ्रीका बेस्ट ड्रीम11 टीम


पिछले कुछ समय से रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने काफी शानदार प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम ने लगातार तीसरे आईसीसी इवेंट के फाइनल में अपनी जगह बनाई है। इससे पहले भारतीय टीम ने टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था। बता दें, इन तीनों मौकों पर भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में ही रही है।


ऐसे में वह भारत के पहले कप्तान बन गए हैं जिसने तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया को आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचाया है। बता दें, एमएस धोनी ने भी तीन अलग-अलग आईसीसी टूर्नामेंट में टीम इंडिया को फाइनल तक पहुंचाया था, लेकिन उस समय आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप नहीं खेली जाती थी। ऐसे में उनके वनडे और टी20 फॉर्मेट के आईसीसी इवेंट में टीम को फाइनल तक पहुंचाया था। 


टी20I क्रिकेट में बतौर कप्तान रोहित शर्मा की ये 49वीं जीत है। इसी के साथ वह टी20I में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं। उन्होंने बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ा है। बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान ने 48 मैच जीत हैं, लेकिन रोहित अब उनसे आगे निकल गए हैं। वहीं, युगांडा के कप्तान ब्रायन मसाबा 45 जीत के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। 


T20I में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत 

49 जीत - रोहित शर्मा 

48 जीत - बाबर आजम 

45 जीत - ब्रायन मसाबा

44 जीत - इयोन मोर्गन 

42 जीत - असगर अफगान

42 जीत - एमएस धोनी 

क्रिकेट जगत की न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें www.extrapoint.in | live क्रिकेट मैच की पल पल की अपडेट्स, और live score देखने के लिए हमारी वेबसाइट फॉलो करे www.extrapoint.in |

you may also like