Saturday, September 21, 2024

IND vs SA T20 WC Final Live : भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का किया फैसला, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-XI



वर्ल्ड कप फाइनल में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया है। बारबडोस में अभी मौसम साफ है, लेकिन मैच के दौरान बारिश की 51% संभावना है।


टॉस के बाद साउथ अफ्रीकी कप्तान एडेन मार्करम ने कहा कि अगर वो जीतते तो बल्लेबाजी ही चुनते। इंडिया और साउथ अफ्रीका ने अपनी टीमों में कोई बदलाव नहीं किया है।


फाइनल के लिए प्लेइंग इलेवन


​​​​​​​भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह।


साउथ अफ्रीका : ऐडन मार्करम (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यानसन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्त्या और तबरेज शम्सी।


केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के 8 मैच हुए है। यहां पहले बैटिंग करने वाली टीम ने तीन और चेज करने वाली टीम ने भी तीन मैच जीते। एक मैच टाई और एक बेनतीजा रहा। इस मैदान पर इस वर्ल्ड कप में पहले इनिंग का एवरेज स्कोर 166 रन है। इस मैदान का टॉस विन, मैच विन परसेंटेज 60% है।


बारबाडोस में शनिवार को मैच के दौरान 51% बारिश होने की आशंका है। इस दिन यहां का तापमान 31 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।


फाइनल में बारिश हुई तो DLS मेथड का इस्तेमाल करने के लिए दूसरी पारी में मिनिमम 10 ओवर का खेल होना जरूरी है। DLS मेथड के तहत ओवर कम होने पर चेज करने वाली टीम को रिवाइज्ड यानी नया टारगेट मिलता है। 29 जून को नतीजा नहीं आ सका तो 30 जून को रिजर्व डे पर मैच होगा। फाइनल का नतीजा अगर रिजर्व डे में नहीं आया तो पॉइंट्स टेबल को प्राथमिकता नहीं मिलेगी। यहां फाइनल खेलने वाली दोनों टीमों में ट्रॉफी शेयर होगी।


साउथ अफ्रीका के नाम से चोकर्स जुड़ा हुआ है, क्योंकि कभी फाइनल नहीं खेली। भारत ने 2013 के बाद से कोई भी ICC टूर्नामेंट नहीं जीता है। चोकर्स जैसा दाग उसके नाम से भी जुड़ गया है। दोनों टीमों के लिए फाइनल में प्रेशर है। देखना ये है कि किसके माथे से ये दाग आज हटेगा।


दोनों टीमें इस वर्ल्ड कप में अजेय हैं, लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप का इतिहास देखें तो भारत ने साउथ अफ्रीका को डॉमिनेट किया है।

क्रिकेट जगत की न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें www.extrapoint.in | live क्रिकेट मैच की पल पल की अपडेट्स, और live score देखने के लिए हमारी वेबसाइट फॉलो करे www.extrapoint.in |

you may also like