Saturday, September 21, 2024

AFG vs BAN: अफगानिस्‍तान ने किया T20 WC का सबसे बड़ा उलटफेर, बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा अफ़गानिस्तान



T20 World Cup 2024 में अफगानिस्तान की टीम ने इतिहास रच दिया है। अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 8 रन से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अफगानिस्तान भारत के साथ ग्रुप-1 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन चुकी है।


SA vs AFG : T20 World Cup Semi Final में साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान की ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11 टीम, देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड और पिच रिपोर्ट


IND vs AUS : रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, T20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी बने


अफगानिस्तान की इस जीत ने ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच ये मैच बेहद रोमांचक रहा। मैच में अंतिम समय तक जीत-हार के कयास लगते रहे। अफगानिस्तान का सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका से सामना होगा। वहीं, दूसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा।


अफगानिस्तान ने मैच में पहले बल्लेबाजी की थी। हालांकि टीम बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रही थी। अफगानिस्तान ने धीमी-धीमी साझेदारी की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 115 रन बनाए थे। अफगानिस्तान की ओर से सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने एक बार फिर अच्छी शुरुआत दी।


दोनों ने पहले विकेट के लिए 64 गेंदों पर 59 रन की साझेदारी की। इसके बाद टीम के लिए कप्तान राशिद खान ने कप्तानी पारी खेली। अंतिम में उन्होंने 3 छक्के जड़कर टीम का स्कोर 115 रन पहुंचाया। वहीं, बांग्लादेश के गेंदबाजों ने अफगानिस्तान के बल्लेबाजों को बांधे रखा। बांग्लादेश के रिशाद हुसैन ने 3 ने तीन विकेट हासिल किए।


अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने इस छोटे से लक्ष्य का बचाव किया। टीम के गेंदबाजों ने बांग्लादेश को 17.5 ओवर में 105 रन के स्कोर पर ढेर कर दिया। बारिश के चलते मैच में 1 ओवर की कटौती की गई थी। बांग्लादेश को जीत हासिल करने के लिए डकवर्थ लुइस नियम से 19 ओवर में 114 रन का स्कोर बनाना था।


बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास 49 गेंदों पर 54 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश दूसरी ओर से लगातार विकेट खोती रही। टीम के महज 3 ही बल्लेबाज दहाईं का आंकड़ा छू सके।


अफगानिस्तान ने इस छोटे से स्कोर का बचाव करके इतिहास रच दिया। टीम के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की। कप्तान राशिद खान ने 4 ओवर में 23 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। नूर अहमद ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में महज 13 रन दिए। हालांकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिल सका, लेकिन उनका ये 4 ओवर टीम के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहा।


टीम के गेंदबाज नवीनुल हक ने आखिरी के 2 विकेट चटका कर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। नवीनुल हक ने 3.5 ओवर में 26 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। वहीं, गुलबदीन नईब ने 2 ओवर में 5 रन देकर 1 विकेट और फजलहक फारूकी ने 2 ओवर में 15 रन देकर 1 विकेट लिए। मोहम्मद नबी ने भी 2 ओवर में 15 रन दिए।


अफगानिस्तान के लिए बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास अंत तक मुसीबत बनकर खड़े रहे। लिटन दास ने 49 गेंदों पर 54 रन की नाबाद पारी खेली। अफगानिस्तान अगर लिटन दास का विकेट जल्दी ले लेती तो वह पहले ही मैच को खत्म कर सकती थी। हालांकि अफगानिस्तान ने लिटन दास को छोड़कर दूसरी छोर के विकेट लगातार चटकाए। ये अफगानिस्तान की जीत का अहम कारण बनी।

क्रिकेट जगत की न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें www.extrapoint.in | live क्रिकेट मैच की पल पल की अपडेट्स, और live score देखने के लिए हमारी वेबसाइट फॉलो करे www.extrapoint.in |

you may also like