Saturday, September 21, 2024

SA vs AFG Semi-Final : अफगानिस्तान को हराकर पहली बार T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची साउथ अफ्रीका



T20 World Cup 2024 में साउथ अफ्रीका ने इतिहास रचते हुए पहली बार वर्ल्ड कप के फाइनल का टिकट हासिल कर लिया है। साउथ अफ्रीका पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने से बस अब एक कदम ही दूर रह गया है।


IND vs ENG Semi-Final Live : भारत vs इंग्लैंड सेमीफाइनल मैच के पल पल के अपडेट्स और लाइव स्कोर देखे यहां


फाइनल में पहुंचने से पहले साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को बुरी तरह से हराकर अपने मंसूबे भी जाहिर कर दिए हैं। साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने अफगानिस्तान की बल्लेबाजी क्रम को धाराशाई कर दिया। इस मैच में एकतरफा जीत हासिल करने वाली साउथ अफ्रीका ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए हैं।


साउथ अफ्रीका ने टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में लगातार जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है। साउथ अफ्रीका ने इस टूर्नामेंट में लगातार 8 मैच जीत कर ये उपलब्धि हासिल की है। इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था। ऑस्ट्रेलिया ने 2022 से लेकर 2024 तक लगातार टी20 वर्ल्ड कप के 8 मैच जीते थे। उसका सफर पिछले मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम ने ही रोका था।


SA vs AFG Semi-Final : हार के बाद टूटा राशिद खान का दिल, मैच के बाद कप्तान ने बताई हार की वजह


अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के इस विजयी रथ को रोककर ही सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। लेकिन वह साउथ अफ्रीका के विजयी रथ को नहीं रोक सका। टी20 वर्ल्ड कप में लगातार 7-7 जीत दर्ज करके इस सूची में तीसरे व चौथे स्थान पर भारत और इंग्लैंड हैं। भारत ने 2012 से 2014 तक लगातार 7 मैच जीते थे। जबकि इंग्लैंड ने 2010-2012 के बीच लगातार 7 मैच में जीत हासिल की।


टी20 क्रिकेट में साउथ अफ्रीका का ये स्वर्णिम दौर चल रहा है। इससे पहले साउथ अफ्रीका ने इतना अच्छा प्रदर्शन कभी भी नहीं किया है। साउथ अफ्रीका ने इस टूर्नामेंट में लगातार 8 मैचों में जीत दर्ज की है। इससे पहले टी20 क्रिकेट में साउथ अफ्रीका ने 2009 में लगातार 7 मैच जीते थे। 2021 में भी साउथ अफ्रीका ने टी20 क्रिकेट के लगातार 7 मैचों में जीत दर्ज की थी। पहली बार साउथ अफ्रीका ने लगातार 8 मैच जीते हैं।


टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका बेहद कम अंतर से मैच जीतने वाली टीम मानी जाती है। टीम ने 6 मैच में 5 रन से कम के अंतर से जीत हासिल की है। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में साउथ अफ्रीका ने विकेट के लिहाज से सबसे बड़ी जीत 2012 में जिम्बाब्वे के खिलाफ दर्ज की थी। उस मैच में साउथ अफ्रीका 10 विकेट से जीता था। जबकि अफगानिस्तान को टीम ने 9 विकेट से हराया है। ये साउथ अफ्रीका की टी20 वर्ल्ड कप में विकेटों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी जीत है।


टी20 वर्ल्ड के एक संस्करण में साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अब तक इमरान ताहिर के नाम दर्ज था। इमरान ताहिर ने 2014 के वर्ल्ड कप में 12 विकेट लिए थे। इमरान ताहिर के इस रिकॉर्ड को एनरिक नॉर्टजे ने तोड़कर अपने नाम कर लिया है।


नॉर्टजे ने इस मैच में 2 विकेट हासिल किए हैं। वह मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक 13 विकेट हासिल कर चुके हैं। उन्होंने इमरान ताहिर को पीछे छोड़ दिया है। वहीं, केजी रबाडा ने भी इस मैच में 2 विकेट हासिल करके इमरान ताहिर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। केजी रबाडा ने मौजूदा वर्ल्ड कप में अब तक 12 विकेट लिए हैं। इससे पहले 2022 के वर्ल्ड कप में भी एनरिक नॉर्टजे ने 11 विकेट हासिल किए थे।

क्रिकेट जगत की न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें www.extrapoint.in | live क्रिकेट मैच की पल पल की अपडेट्स, और live score देखने के लिए हमारी वेबसाइट फॉलो करे www.extrapoint.in |

you may also like